call-icon

dermatologist, skincare routine

April 4 , 2023

अपनाएं ये तरीके त्वचा को क्लियर और खूबसूरत बनाने के लिए

किसी भी मौसम में चेंज आते ही हमारी स्किन भी बदलती है। हर मौसम अपने साथ नए बदलाव लाता है जो हमारी त्याचा को भिन्न तरीको से प्रभाव लाता है।

बारिश में पंखे या एयर कंडीशनिंग का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को सूखा रखें। गर्मियों में अपनी त्वचा को धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। सर्दियों में अपनी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। आपकी त्वचा कैसी दिखती है, इस पर मौसम का बड़ा प्रभाव पड़ता है। गर्मियों में, धूप और हवा आपकी त्वचा को बहुत जल्दी टैन कर सकते हैं और शुष्क दिख सकते हैं। सर्दियों में ठंड आपकी त्वचा को रूखी बना सकती है।

जैसे आप अपने शरीर और बालो का ख्याल रखते है उसी प्रकार आपकी त्वचा को भी स्किन केयर की जरुरत है। अगर आपने अब तक अपनी त्वचा का स्किन केयर रूटीन नहीं अपनाया है तो यह ब्लॉग आपको स्किन केयर रूटीन (skin care routine) के बारे में और जानकारी देंगे

 

स्किन के निम्न प्रकार (Types of Skin)

त्वचा के कई अलग-अलग प्रकार की होती है, और आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपकी त्वचा के प्रकार के लिए कौन सा उत्पाद सबसे अच्छा काम करेगा। यदि आप अपनी त्वचा के प्रकार को नहीं जानते हैं, तो आप उन उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे नहीं हैं और जलन पैदा कर सकते हैं।

त्वचा के विभिन्न प्रकार होते हैं जो कई चीजों से प्रभावित हो सकते हैं। तैलीय त्वचा आमतौर पर बहुत अधिक तेल उत्पादन का परिणाम होती है, जबकि रूखी त्वचा आमतौर पर रूखेपन के कारण होती है। मुँहासा प्रवण त्वचा मुँहासे के प्रति संवेदनशील होती है, और संवेदनशील त्वचा रसायनों और सूर्य दोनों के प्रति संवेदनशील हो सकती है। पुरानी त्वचा अधिक झुर्रीदार और शुष्क हो सकती है, और तेल का उत्पादन कम होने की संभावना है।

नोट: किसी भी स्किन प्रोडक्ट को प्रयोग में लेने से पहले अपनी त्वचा को पहचान लेना जरुरी है।

 

बेसिक स्किनकेयर रूटीन ( Skincare Routine )

क्लीन्ज़र (Face Wash)

त्वचा की देखभाल शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको इसे साफ करने की जरूरत है। यह आपकी त्वचा से सारी गंदगी, धूल और मेकअप के अवशेषों को हटा देता है। यह आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में अगले चरणों के लिए आपकी त्वचा को भी तैयार करता है।

कई प्रकार के क्लीन्ज़र होते है जो अलग अलग स्किन के लिए निर्मित किये जाते है।

  • हल्के झाग वाले क्लींजर आपकी त्वचा पर कोमल होते हैं क्योंकि उनमें कोई कठोर रसायन नहीं होता है। आपकी त्वचा साफ और ताज़ा महसूस होनी चाहिए, लेकिन सूखी और तंग नहीं। इसलिए, एक ऐसा क्लीन्ज़र चुनें जो आपकी त्वचा से सारी नमी को दूर न करे।

           क्लींज़र आपकी त्वचा पर मौजूद गंदगी और तेल से छुटकारा पाने में सक्षम होता है| इसका मतलब है कि क्लीन्ज़र त्वचा से उसके प्राकृतिक तेल को नहीं                   हटाएगा, और बीमार होने का कोई खतरा नहीं है।।

           आपको हर दिन अपने क्लीन्ज़र का उपयोग करने की आवश्यकता है। इसे आपको सुबह और रात को करना चाहिए।

  • शुष्क त्वचा को एक क्लीन्ज़र की आवश्यकता होती है जो इसे मॉइस्चराइज़ करने में मदद करेगा, क्योंकि कठोर क्लीन्ज़र का उपयोग करने से आपकी त्वचा रूखी हो सकती है। कुछ क्लीन्ज़र में ग्लिसरीन और आवश्यक तेल जैसे हाइड्रेटिंग तत्व होते हैं, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाए रखने में मदद करेंगे।

 

  • तैलीय त्वचा बहुत अधिक सीबम उत्पादन के कारण होती है। तैलीय त्वचा के लिए एक आदर्श क्लीन्ज़र सीबम के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करेगा। एलोवेरा, ग्रीन टी, साइट्रिक एसिड, अंगूर के बीज का तेल, चारकोल और नीम के तेल जैसे गैर-कॉमेडोजेनिक अवयवों वाला क्लीन्ज़र चुनें।

 

  • विशेष प्रकार के क्लीन्ज़र हैं जो संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए उपयुक्त हैं। इन उत्पादों में कोई सुगंध नहीं होती है और इन्हें बिना रसायनों के बनाया जाता है जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनमें सोया प्रोटीन, ग्लिसरीन, एलोवेरा और खीरा जैसे तत्व शामिल हैं। ये अवयव त्वचा को शांत करने में मदद करते हैं और गंदगी और तेल को हटाते हैं जो त्वचा को शुष्क बना सकते हैं।

 

  • कई प्रकार के क्लीन्ज़र हैं जो सामान्य और संयोजन त्वचा वाले लोगों के लिए अच्छा काम करते हैं। उनमें से कुछ का पीएच स्तर कम होता है, जिसका अर्थ है कि वे आपके चेहरे से तेल नहीं हटाएंगे। अन्य प्रकार के क्लीन्ज़र का पीएच स्तर अधिक हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपकी त्वचा पर कठोर होंगे। आपकी त्वचा के प्रकार के लिए सही प्रकार के क्लीन्ज़र का चयन करना महत्वपूर्ण है।

 

टोनर (Toner)

आपके स्किनकेयर रूटीन में क्लींजिंग के बाद टोनर होता है, जो आपकी त्वचा को बैलेंस करता है। यह आपकी त्वचा के पीएच को संतुलित करता है और आपके चेहरे को मेकअप और अन्य त्वचा देखभाल उत्पादों के लिए तैयार करता है।

आमतौर पर, टोनर को रुई से लगाया जाता है, लेकिन इस प्रक्रिया में बहुत सारा तरल निकल जाता है। इसके प्रकाश में, टोनर का उपयोग करते समय साफ हाथों का उपयोग करना सबसे अच्छा होता है। टोनर की कुछ बूंदों को पूरे चेहरे पर समान रूप से लगाएं। टोनर में पाए जाने वाले अल्फा और बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं। इससे त्वचा को नमी मिलती है। विटामिन-C और E से त्वचा की उम्र बढ़ने की गति धीमी हो जाती है। गुलाब जल और ग्रीन टी से आपकी त्वचा को आराम मिलेगा।

 

मॉइस्चराइज़र (Moisturizer)

आपकी त्वचा की ऊपरी परत बाहरी आक्रमणकारियों को बाहर रखने में बाधा के रूप में कार्य करती है और अंतर्निहित ऊतक की सुरक्षा करती है। बैरियर की ताकत का सीधा संबंध इस बात से होता है कि इसमें कितना पानी हो सकता है। इस वजह से, नम और हाइड्रेटेड त्वचा को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

अगर आपकी रूखी त्वचा है तो आपको क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए, अगर आपकी तैलीय त्वचा है तो आपको सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए और अगर आपकी सामान्य त्वचा है तो आपको लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए। जेल त्वचा के लिए एकदम सही है जो या तो सामान्य या सूखी है। यदि आपकी त्वचा सामान्य से तैलीय है तो सीरम आदर्श है।

 

सनस्क्रीन (Sunscreen)

आज की दुनिया में सनस्क्रीन एप्लिकेशन महत्वपूर्ण है। सूरज की किरणें हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। अगर आप झुर्रियां, काले धब्बे और त्वचा के कैंसर को रोकना चाहते हैं तो अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन का प्रयोग करें। विशेषज्ञों द्वारा कम से कम एकीकृत व्यापक स्पेक्ट्रम एसपीएफ़ 30 के साथ एक दैनिक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। सनस्क्रीन लगाने का सबसे अच्छा समय सूरज के संपर्क में आने से 30 मिनट पहले है, और आपको इसे हर दो घंटे में दोबारा लगाना चाहिए।

 

निष्कर्ष (Conclusion)

यदि आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखना चाहते हैं, तो त्वचा की देखभाल की एक अच्छी दिनचर्या बनाए रखना महत्वपूर्ण है। लेकिन ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी त्वचा के प्रकार के बारे में पता होना चाहिए।

 

अस्वीकरण :
इस ब्लॉग में इस्तेमाल किया गया लेख सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है | ब्लॉग में दी गयी जानकारी किसी चिकित्सा निदान या उपचार का विकल्प नहीं है | इस जानकारी के मध्यम से अपनी दिनचर्या में बदलाव लाने से पेहले उस बीमारी या उपचार के बारे में किसी भी संदेह या प्रश्न के लिये रोग विशेषज्ञ या फैमिली डॉक्टर से सलाह लें।

Similar Blogs

Subscribe Health Gennie Blog

Our e-mail updates will keep you informed on our company, new products, stories from the millions of people we help live healthier longer lives.